Sunday, June 2, 2024

फिर एक बार कैसे बन रही मोदी सरकार? Exit Poll की इस इनसाइड स्टोरी से समझ लीजिए सब कुछ  

Exit Poll 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट 4 जून को आएगा. मगर कई एजेंसियों के Exit Poll ने बहुत हद तक तस्वीर साफ कर दी है. Poll of Exit Polls के अनुसार भाजपा को राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक में हल्का नुकसान होता दिख रहा है. हालांकि, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, असम आदि राज्यों से नुकसान से कहीं अधिक फायदा होता दिख रहा है.

इन राज्यों से इतनी सीटों का फायदा?
सबसे बड़ी बात यह है कि केरल में भी इस बार भाजपा अपना खाता खोल रही है. यहां भाजपा 1-3 सीट जीत सकती है. तमिलनाडु में चाणक्य के अनुसार तो भाजपा 10 सीटें तक जीत सकती है. 2019 में भाजपा को यहां से एक भी सीट नहीं मिली थी. वहीं अन्य एजेंसियों की मानें तो तमिलनाडु में भाजपा 3 सीटें जीत सकती है. तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में भी भाजपा को 4 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. असम में भी भाजपा को फायदा हो रहा है. असम में एनडीए को 12 सीटें मिल सकती हैं. आंध्र प्रदेश में भी भाजपा को 4-6 सीटें मिल सकती हैं. 2019 में भाजपा को यहां से एक भी सीट नहीं मिली थी.
महाराष्ट्र और बिहार में नुकसान नहीं  
महाराष्ट्र को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा थी कि भाजपा को यहां नुकसान हो सकता है, मगर शिवसेना के जाने के बाद भाजपा की सीटों की संख्या 23 रह गई. Exit Poll का आकलन है कि महाराष्ट्र में एनडीए 29 सीटें जीत सकती है. ऐसे में भाजपा की सीटों की संख्या कम होती तो नहीं दिख रही. बिहार में एनडीए को 33 सीटें मिलती दिख रहीं हैं. पिछले चुनाव में एनडीए ने 39 सीटें जीती थी. ऐसे में यहां भी भाजपा की जगह सहयोगी दलों की सीटें ही कम होती दिख रही हैं. इसका कारण है कि नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी के लिए इस बार बहुत बढ़-चढ़कर प्रचार नहीं किया.

Latest and Breaking News on NDTV

इन राज्यों में नुकसान 
इस तरह से जहां सबसे ज्यादा भाजपा को नुकसान होने की संभावनाएं जताई जा रही थीं, उतनी हुई नहीं. अगर कहीं भाजपा को सीधा नुकसान होता दिख रहा है तो वह है कर्नाटक, राजस्थान और हरियाणा. कर्नाटक में भाजपा को कुछ सीटों का नुकसान हो रहा है. पिछली बार भाजपा यहां से 26 सीटें जीती थी, इस बार 22 सीटें मिल रही हैं. वहीं राजस्थान में पिछली बार भाजपा को 25 सीटें मिली थीं. इस बार 20 सीटें मिलने की उम्मीद है. हरियाणा में भी भाजपा को 3 सीटों का नुकसान हो रहा है. उसे 7 सीटें इस बार मिल रही हैं. 
400 सीटें भी जीत सकता है NDA
इन सबके बीच पंजाब इस पर चौंका सकता है. कारण यह है कि किसी भी  Exit Poll में किसी एक पार्टी को बढ़त हासिल नहीं दिख रही. शिरोमणी अकाली दल को छोड़कर सभी दल लगभग बराबर में सीटों का बंटवारा कर रहे हैं. ऐसे में जीत-हार का अंतर बहुत कम का रहने वाला है. भाजपा पंजाब में भी बेहतर ही करती दिख रही है. यहां से उसे 2-4 सीटें मिल सकती हैं. तमाम अलग-अलग न्यूज चैनल्स और एजेंसियों के पोल के अनुसार इस बार फिर मोदी सरकार की वापसी होने जा रही है. अलग-अलग एग्जिट पोल के अनुसार इस बार एनडीए को 290 से 360 सीटें के बीच मिल सकती हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को 120 से 160 सीटों के बीच मिलने का अनुमान है. चाण्कय के मुताबिक तो एनडीए को 400 सीटें मिल रही हैं.

यह भी पढ़ें-
NDTV पोल ऑफ पोल्स : यह है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़, जानिए कितनी सीटें मिल रहीं बीजेपी को
Bihar EXIT POLL : बिहार में 'हो रहा है खेला', NDA को पहले से कम मिलती दिख रही हैं सीटें 
लोकसभा चुनाव 2024: उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों का एग्जिट पोल, मोदी-योगी की जोड़ी बना रही है इतिहास
Punjab Exit Poll 2024 : पंजाब ने किसका दिया साथ? AAP, Congress, BJP, SAD में कौन 'किंग'
Gujarat Exit Poll 2024 :गुजरात में फिर भाजपा का परचम, क्या इन दो सीटों पर फंस सकता है पेंच? 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/nDQCFcH

No comments:

Post a Comment