Thursday, June 13, 2024

बूंद-बूंद को तरस रही दिल्ली, नहर से पानी चोरी कर ले जा रहे माफिया, NDTV को मिला सबूत

भीषण गर्मी और हीटवेव के बीच दिल्ली में बिजली संकट के साथ ही पानी का संकट भी बढ़ता जा रहा है. हाल ही में मुनक नहर से पानी का टैंकर चोरी होने की बात सामने आई थी. अब राजधानी में पानी के संकट को लेकर सियासत भी तेज होने लगी है. दरअसल, बीजेपी ने आरोप लगाया कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार पर पानी की चोरी रोकने में फेल है. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने इस मामले में दिल्ली पुलिस कमिश्नर को शिकायत दी है. बीजेपी ने आरोप लगाया कि जल माफिया AAP के साथ मिला हुआ है. उधर, दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना के राजनिवास के अधिकारियों ने भी जल माफिया की ओर इशारा करते हुए AAP सरकार को कटघरे में खड़ा किया है.

दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि जल माफियाओं को दिल्ली सरकार के अधिकारियों से मदद मिल रही है. AAP ने एलजी को इस मामले में चिट्ठी लिखकर यह भी दावा किया है कि हरियाणा भी उतना पानी नहीं छोड़ रहा, जितना उसे देने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है.

पानी के बाद दिल्ली में गहराया बिजली संकट, नेशनल पावर ग्रिड फेल होने पर कई इलाकों की बत्ती गुल

इस बीच NDTV ने ग्राउंड ज़ीरो से रिपोर्टिंग करते हुए टैंकर को दिल्ली-हरियाणा मुनक नहर से अवैध रूप से पानी पंप करते ट्रेस किया. ये नहर दिल्ली के लिए पानी का एकमात्र सप्लायर है. एलजी को लिखी चिट्ठी में दिल्ली की मंत्री आतिशी ने राजधानी में पानी के टैंकरों की घटती संख्या का भी जिक्र किया है.

आतिशी ने भी एलजी को लिखी चिट्ठी
आतिशी ने कहा, "जनवरी 2023 में दिल्ली जल बोर्ड ने 1179 टैंकर तैनात किए थे. जून 2023 में टैंकरों की संख्या 1203 थी. हालांकि, जनवरी 2024 में इसकी संख्या घटाकर 888 कर दी गई. ऐसा करने के लिए बतौर मंत्री मुझसे परमिशन नहीं ली गई."

दिल्ली में PPP का संकटः पारा, प्यास और पावर की ट्रिपल मुश्किल में दिल्ली

आतिशी ने आगे लिखा, "दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य सचिव और CEO ने मेरे निर्देशों के बावजूद DJB द्वारा तैनात टैंकरों की संख्या कम कर दी. DJB के टैंकरों की संख्या में कमी से अवैध निजी टैंकरों के लिए गुंजाइश बन सकती है. इसलिए ‘टैंकर माफिया' के साथ उनकी संभावित मिलीभगत की जांच की जानी चाहिए."

टैंकरों की संख्या की गुजारिश को किया नजरअंदाज
आतिशी ने यह भी दावा किया कि उन्होंने टैंकरों की संख्या बढ़ाने के लिए दिल्ली जल बोर्ड को कई बार लिखा, लेकिन अधिकारियों ने उनकी गुजारिश को नजरअंदाज कर दिया.

BJP ने सौंपे सबूत
इस बीच बीजेपी ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल के सत्ता में आने के बाद से दिल्ली में टैंकर माफिया मजबूत हो गया है. बीजेपी ने इस दावे के सबूत भी दिल्ली पुलिस कमिश्नर को सौंपे हैं.

एलजी ने दिए मुनक नहर पर निगरानी के निर्देश
दूसरी ओर, एलजी सक्सेना ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से पानी की चोरी रोकने के लिए मुनक नहर पर कड़ी निगरानी रखने को कहा है. किसी ने भी अगर पानी की चोरी करने की कोशिश की, तो उसे गिरफ्तार करने का निर्देश है. एलजी ने एक हफ्ते में स्टेटस रिपोर्ट भी मांगी है.

दिल्ली को रोज चाहिए 1,300 मिलियन गैलन पानी
बता दें कि दिल्ली को प्रति दिन 1,300 मिलियन गैलन या MGD की जरूरत है. इसमें से दिल्ली जल बोर्ड सिर्फ अनुमानित 1000 MGD ही मुहैया करा पाता है. पानी की किल्लत को देखते हुए पूरे दिल्ली में बोरवेल खुदवाने पर बैन लगा है. लेकिन बवाना में 16000 से ज्यादा ऐसे प्लॉट्स हैं, जहां 1000 से 1200 यूनिट्स में बोरवेल हैं. इन्हें दिल्ली नगर निगम ने 99 साल की लीज पर ले रखा है. ऐसा भी कहा जाता है कि ज्यादातर यूनिट्स वॉटर कनेक्शन लेने से बचते हैं और पानी के टैंकर के भरोसे रहते हैं. इस तरह पानी की चोरी होती है.

दिल्ली में गहराते जा रहे जल संकट को लेकर आतिशी ने उपराज्यपाल से की मुलाकात



from NDTV India - Latest https://ift.tt/gvYCwBh

No comments:

Post a Comment