Sunday, May 26, 2024

शोले के कालिया, सांबा, सूरमा भोपाली और अहमद की अनदेखी फोटो, याद आ जाएंगे गब्बर के जमाने के वो दिन

हिंदी फिल्मों के इतिहास में दर्ज शोले एक ऐसी मूवी है जिसके सिर्फ लीड कैरेक्टर ही नहीं या उसकी कहानी ही नहीं बल्कि छोटे छोटे से कैरेक्टर भी हिट हुए. ऐसे कैरेक्टर्स को मिला वन लाइनर डायलॉग आज भी बच्चे बच्चे की जुबान पर है. फिर चाहें सांबा हो या कालिया हो या फिर सूरमा भोपाली का ही किरदार क्यों न हो. सब आज भी उतने ही फेमस हैं. इस मूवी की पच्चीसवीं सालगिरह यानी कि सिल्वर जुबली एनिवर्सरी बहुत जोरशोर से मनाई गई थी. उस दौरान फिल्म के कुछ फेमस कैरेक्टर्स कैसे दिखते थे वो भी जान लीजिए.

बॉम्बे बसंती नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने शोले मूवी की सिल्वर जुबली पर हुई रीयूनियन का एक फोटो शेयर किया है. इस तस्वीर में आपको सूरमा भोपाली, सांबा, कालिया और अहमद नजर आएंगे. फिल्म में  सूरमा भोपाली का किरदार अदा किया था मशहूर कॉमेडियन जगदीप ने. सांबा बने थे मेकमोहन. जो जगदीप के बगल में बैठे नजर आ रहे हैं. मेकमोहन के पास बैठे हैं विजू खोटे जो बड़ी बड़ी मूंछों और बाल के साथ फिल्म में कालिया बने थे. जिनसे गब्बर सवाल भी करता है अब तेरा क्या होगा कालिया. और, सबसे कोने में बैठे हैं सचिन पिलगांवकर, जो फिल्म में अहमद बने थे.

शोले मूवी में सूरमा भोपाली का बतोले बाजी का अंदाज काफी फेमस हुआ था जिसमें वो भोपाली टोन बोलते नजर आए थे. सांबा अक्सर चट्टानों पर बैठा दिखता था. जिससे गब्बर सवाल करता है, अरे ओ सांबा कितने आदमी थी. और, सांबा का जवाब होता है दो. इसके बाद कालिया की बारी आती है. जिससे गब्बर सिंह सवाल पूछता है अब तेरा क्या होगा कालिया और कालिया का जवाब होता है सरकार मैंने आपका नमक खाया है. और बदले में गब्बर कहता है तो अब गाली खा. अहमद का कैरेक्टर एक ऐसे बच्चे का था जो नौकरी की तलाश में गांव से बाहर जाना चाहता है लेकिन उसकी लाश वापस आती है. सारे ही कैरेक्टर फिल्म की तरह ही खासे हिट रहे थे.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/VfeXud0

No comments:

Post a Comment