Wednesday, September 27, 2023

फिर से छंटनी की तैयारी में Byju's, जल्द जा सकती है 5 हजार लोगों की नौकरियां: रिपोर्ट

भारत की एडटेक कंपनी Byju's एक बार फिर से बड़े पैमाने पर छंटनी यानी लेऑफ (Layoff) की तैयारी में है. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी करीब 5 हजार लोगों को जल्द ही नौकरी से निकाल सकती है. ऐसा कंपनी में रिस्ट्रक्चरिंग के लिए किया जाएगा.

Economic Times ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में ये जानकारी दी. रिपोर्ट के मुताबिक, Byju's के नए इंडिया सीईओ अर्जुन मोहन अगले कुछ हफ्तों में इस प्रोसेस को पूरा करेंगे. मोहन रेगुलर ऑपरेशन को एक नया विजन देंगे.

कर्मचारियों की छंटनी को लेकर Byju's ने कहा, "हम ऑपरेशनल स्ट्रक्चर को आसान बनाने और लागत आधार को कम करने की प्लानिंग कर रहे हैं. बेहतर कैश फ्लो मैनेजमेंट के लिए बिजनेस को रिस्ट्रक्चर किया जा रहा है. हमारा प्रोसेस आखिरी स्टेज पर पहुंच गया है."

रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी में छंटनी सिर्फ Byju's की मूल कंपनी थिंक एंड लर्न में लागू की जा रही है. इसकी किसी भी सहायक कंपनी में कोई छंटनी नहीं होगी. 

Economic Times ने मामले से वाकिफ एक व्यक्ति का हवाला देते हुए कहा, "Byju's ज्यादा छात्रों को ऑफ़लाइन केंद्रों में लाना चाहते हैं. नए मैनेजमेंट ने संचालन चलाने के लिए यही मुख्य तरीका पहचाना है, जो लंबे समय तक चल सकता है." इस मामले पर Byju's की प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की गई थी, लेकिन कोई जवाब नहीं दिया गया.

बता दें कि इसी साल जून में Byju's ने करीब 1000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था. पिछले साल अप्रैल से ही पूरी दुनिया में छंटनी का जो दौर शुरू हुआ था, वह रुकने का ना नहीं ले रहा है. इस छंटनी के दौरान में Byju's के मार्केटिंग, सेल्स और बिजनेस डेवलपमेंट के साथ-साथ प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी की टीमों के कर्मचारियों पर असर पड़ा था. यह भी कहा जा रहा था कि छंटनी में वाइटहैट जूनियर के कर्मचारी भी शामिल थे. Byju's की तरफ से की गई छंटनी में अधिकतर कर्मचारी ऐसे हैं, जिन्हें थर्ड पार्टी के जरिए कॉन्ट्रैक्ट पर रखा गया था. 

ये भी पढ़ें:-

Byju's और उसके ऋणदाताओं के बीच लोन एग्रीमेंट को लेकर नए सिरे से बातचीत शुरू

बायजू के कर्जदाता तीन अगस्त तक कर्ज शर्तों में संशोधन पर सहमत

"प्लीज मेरी मदद करें..": Byju's कर्मचारी ने रोते हुए साझा किया वीडियो



from NDTV India - Latest https://ift.tt/5uYWGvg

No comments:

Post a Comment