Saturday, January 13, 2024

राज्यसभा चुनाव : AAP के संजय सिंह, एन डी गुप्ता, स्वाति मालीवाल निर्विरोध निर्वाचित

राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए दिल्ली में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की ओर से नामित आम आदमी पार्टी के संजय सिंह (Sanjay Singh), एन डी गुप्ता (ND Gupta) और स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. इन चुनावों के लिए किसी भी अन्य पार्टी ने उम्मीदवार नहीं उतारे थे. दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्यसभा के लिए नामित किये गए सभी तीनों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं और आज प्रमाणपत्र भी जारी किये गये हैं.'' दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पार्टी के नव निर्वाचित राज्यसभा सदस्यों को बधाई दी.

आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राज्यसभा के लिए निर्वाचित आम आदमी पार्टी के तीनों नेताओं को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं. मुझे विश्वास है कि आप आम आदमी के मुद्दों को संसद में मजबूती से उठाएंगे और दिल्ली की जनता के अधिकारों के लिए लड़ेंगे.''

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख नौ जनवरी थी जबकि नामांकन पत्रों की जांच 10 जनवरी को की गई. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 12 जनवरी थी.

सिंह, गुप्ता और दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष मालीवाल ने 19 जनवरी के राज्यसभा चुनावों के लिए अपना-अपना नामांकन यहां आठ जनवरी को दाखिल किया था.

यहां सिविल लाइंस स्थित दिल्ली परिवहन विभाग के कार्यालय के बाहर, गुप्ता, मालीवाल और संजय सिंह की पत्नी अनीता सिंह को बधाई देने के लिए बड़ी तादाद में आप समर्थक जुटे.

मालीवाल ने प्रमाणपत्र प्राप्त करने की ‘एक्स' पर एक तस्वीर साझा की और पोस्ट किया, ‘‘आज से एक नयी जिम्मेदारी शुरू हो रही है. उत्साह बढ़ाने के लिए आज हजारों महिलाएं आई हैं. मैं दिल्ली के सभी लोगों को आश्वस्त करती हूं कि मैं सच्चे समर्पण और ईमानदारी से आपकी सेवा करूंगी. माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद.''

आप ने मालीवाल को अपना राज्यसभा उम्मीदवार नामित किया था और सिंह तथा गुप्ता को संसद के उच्च सदन में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से नामित किया था. आप सांसद संजय सिंह, एन डी गुप्ता और सुशील कुमार गुप्ता का छह साल का कार्यकाल 27 जनवरी को समाप्त हो रहा था. पार्टी ने सुशील गुप्ता की जगह मालीवाल को नामित किया.

फिलहाल जेल में हैं संजय सिंह 

सिंह, दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले के सिलसिले में अभी जेल में हैं. वह कड़ी सुरक्षा के बीच, नामांकन दाखिल करने परिवहन विभाग कार्यालय पहुंचे थे. वहीं, दिल्ली कारागार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सिंह को उनका प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए परिवहन विभाग कार्यालय ले जाया गया था.

संजय सिंह के समर्थन में नारेबाजी 

शुक्रवार को, उनकी पत्नी अनीता सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि उनके पति और मजबूत होकर उभरेंगे. आप समर्थकों द्वारा ‘संजय भैया शेर हैं' के नारे लगाये जाने के बीच अनीता ने कहा, ‘‘शेर बाहर आ गया है..., और फिर से बाहर आएगा.''

ये भी पढ़ें :

* "साज़िश के तहत दिल्ली से झुग्गी ख़त्म करना चाहती है भाजपा": आम आदमी पार्टी का आरोप
* आम आदमी पार्टी ने LIVE वीडियो में विधायकों से मांगा रिपोर्ट कार्ड, काम पर हुई विस्तार से चर्चा
* CM केजरीवाल को राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का अभी तक नहीं मिला औपचारिक निमंत्रण : AAP सूत्र



from NDTV India - Latest https://ift.tt/zJrVK9L

No comments:

Post a Comment