Thursday, January 4, 2024

ब्रोकली खाने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, जानने के बाद आप भी शुरू कर देंगे खाना

क्या आप जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं? यह सब्जी पोषण का पावरहाउस है जो फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और के जैसे अन्य मिनरल्स से भरपूर है. ब्रोकोली खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है और शरीर को सर्दियों में होने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. इसकी हाई फाइबर सामग्री के कारण, यह पाचन को बेहतर बनाता है और पेट को भी भरा रखता है. इसके अलावा, ब्रोकोली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सर्दियों के साथ आने वाली ड्राइनेस को दूर करके स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करती है. यह सब्जी आपके मौसमी भोजन में स्वाद और पोषण जोड़ती है. इसलिए यहां हमने रोजाना ब्रोकोली खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया है.

कैंसर के खतरे को कम करता है

क्या आप जानते हैं कि ब्रोकोली में ग्लूकोसाइनोलेट्स की उच्च सांद्रता होती है, जिसमें सल्फर युक्त केमिकल्स होते हैं जिन्हें इंडोल-3-कार्बिनोल और अन्य जैविक रूप से सक्रिय पदार्थों में तोड़ा जा सकता है? इतना ही नहीं, इसमें मजबूत कैंसर-विरोधी गुण भी पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: रात को सोने से ठीक पहले हफ्ते में 3 बार दूध के साथ मिलाकर पीलें ये चीज, पुरानी से पुरीना कब्ज होगी जड़ से खत्म, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

हेल्दी हार्ट

ब्रोकोली ब्लड वेसल्स को मजबूत करके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकती है. इसका सल्फोराफेन बॉडी को लंबे समय तक रहने वाली शुगर की समस्या से बचाता है. इसके अलावा ब्रोकोली का सेवन करने से स्ट्रोक के खतरे वाले लोगों में कोरोनरी हार्ट रोग और सूजन का खतरा कम हो जाता है.

वजन घटाना

कैलोरी में कम और फाइबर में हाई, ब्रोकोली आपको ज्यादा खाने से रोककर वजन कम करने में मदद कर सकती है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकती है.

आंखों की रोशनी

ब्रोकोली में प्राकृतिक रूप से सल्फोराफेन होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो आंखों को यूवी रेज से बचाता है, ये अंधेपन को रोकने में मदद कर सकता है. 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/O3JhVNw

No comments:

Post a Comment