Saturday, January 6, 2024

किम जोंग के साथ अक्सर देखी जाने वाली बेटी उत्तर कोरिया की संभावित उत्तराधिकारी : रिपोर्ट

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की युवा बेटी, जो लंबी दूरी के मिसाइल परीक्षणों सहित सार्वजनिक कार्यक्रमों में अक्सर अपने पिता के साथ जाती है, किम की सबसे संभावित उत्तराधिकारी बताई जा रही है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक दक्षिण कोरियाई खुफिया एजेंसी के हवाले से ये खबर दी है. हालांकि, इसमें बेटी का नाम और उम्र सहित कोई भी व्यक्तिगत विवरण नहीं बताया गया, लेकिन दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने उसकी पहचान किम जू-ए के रूप में की है.

जू-ए ने तब सुर्खियां बटोरीं, जब सेवानिवृत्त एनबीए स्टार डेनिस रोडमैन ने कहा कि 2013 में प्योंगयांग में किम से मिलने पर उन्हें बच्चे को गोद में लेने की अनुमति दी गई थी.

उत्तर के राज्य मीडिया ने उन्हें किम की सबसे प्यारी संतान के रूप में बताया है और सैन्य जनरलों और अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों को उनके सामने घुटने टेकते हुए दिखाया है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी तस्वीरों ने बाहरी विश्लेषकों के बीच व्यापक अटकलें शुरू कर दी हैं कि बेटी को उसके पिता के स्पष्ट उत्तराधिकारी के रूप में तैयार किया जा रहा है.

दक्षिण कोरियाई अधिकारियों का कहना है कि हालांकि किम की मृत्यु के बाद किम परिवार का ही वंशवादी शासन संभवतः जारी रहेगा, लेकिन उन्हें यकीन नहीं था कि कौन सा बच्चा उनका उत्तराधिकारी बनेगा.

दक्षिण कोरिया की मुख्य सरकारी जासूसी एजेंसी नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी ने नेशनल असेंबली के एक सदस्य के माध्यम से गुरुवार को जारी एक आकलन में कहा, "फिलहाल, किम जू-ए को सबसे संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है." ये मूल्यांकन असेंबली की खुफिया समिति के सदस्य युन कुन यंग के प्रश्नों के एजेंसी द्वारा प्रदान किए गए लिखित उत्तरों में शामिल था.

जू-ए की पहली सार्वजनिक उपस्थिति नवंबर 2022 में दिखी थी, जब उन्होंने अपने पिता के साथ लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण देखा था. तब से वह किम के साथ सैन्य परेड जैसे महत्वपूर्ण राजकीय कार्यक्रमों में गई हैं, उत्तर कोरियाई मीडिया कवरेज में अपने पिता के साथ केंद्र मंच साझा कर रही हैं. राज्य मीडिया ने अक्सर पिता और बेटी को एक-दूसरे से हाथ मिलाते और प्यार भरे इशारों में एक-दूसरे के चेहरे को छूते हुए दिखाया है.

रविवार को प्योंगयांग में नए साल की पूर्व संध्या के जश्न में, किम को उत्तर कोरियाई टीवी फुटेज में अपनी बेटी को गले लगाते और गाल पर चूमते देखा गया था.

बता दें कि उत्तर कोरिया एक राजशाही नहीं है, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से यहां वंशवादी नेतृत्व रहा है. माना जाता है कि इसके शीर्ष नेता को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी कांग्रेस के माध्यम से चुना जाता है. हालांकि, वास्तव में किम ने अपनी स्थापना के बाद से देश को एक निजी पारिवारिक उद्यम की तरह चलाया है. किम के दादा और पिता दोनों ने अपनी मृत्यु तक शासन किया. किम ने अपने पिता किम जोंग-इल की 2011 में मृत्यु के बाद सत्ता संभाली थी.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/lQVecsT

No comments:

Post a Comment