Tuesday, February 21, 2023

"विपक्ष के 12 सांसदों के आचरण की जांच करें " : संसदीय समिति से जगदीप धनखड़

उच्‍च सदन,  राज्‍यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने एक संसदीय समिति से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के 12 विपक्षी सांसदों द्वारा सदन के वेल में बार-बार प्रवेश करने, नारेबाजी करने और सदन की कार्यवाही बाधित करने पर कथित विशेषाधिकार हनन की जांच करने को कहा है. राज्‍यसभा की बुलेटिन के अनुसार, इसमें से 9 सांसद कांग्रेस के और तीन सांसद आम आदमी पार्टी के हैं. कांग्रेस पार्टी के सांसदों के नाम शक्ति सिंह गोहित, नारन भाई जे राठवा, सैयद नासिर हुसैन, कुमार केतकर, इमरान प्रतापगढ़ी, फूलोदेवी नेताम, जेबी माथरे हिशाम और रंजीत रंजन हैं जबकि AAP के सांसद संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्‍ता और संदीप कुमार पाठक हैं.  

18 फरवरी के बुलेटिन में, राज्यसभा सचिवालय ने कहा है, "...सभापति ने...(सांसदों) द्वारा प्रदर्शित घोर अव्यवस्थित आचरण से उत्पन्न होने वाले विशेषाधिकार के कथित उल्लंघन के उल्‍लेख किया है. ये बार-बार सदन के वेल में प्रवेश करके, नारे लगाकर और लगातार और जानबूझकर कार्यवाही में व्‍यवधान पैदा करके सभापति को बैठक बार-बार स्थगित करने के लिए मजबूर कर रहे थे. यह राज्य सभा के नियम और शिष्टाचार के खिलाफ है."

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में बजट सत्र के पहले चरण के दौरान विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी सांसदों के विरोध के कारण राज्यसभा की कार्यवाही बार-बार बाधित हुई. 

ये भी पढ़ें- 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/EeBrZTW

No comments:

Post a Comment