Friday, December 29, 2023

मौसम विभाग ने दिल्ली और हरियाणा में अगले पांच दिनों तक घने कोहरे की दी चेतावनी

राष्ट्रीय राजधानी में अगले पांच दिनों में बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस (मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक) दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा. 

मौसम विभाग ने 31 दिसंबर तक सुबह और रात के दौरान दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए बहुत घने कोहरे की चेतवानी भी जारी की है. 

विभाग ने घने कोहरे के लिए एक परामर्श जारी कर चालकों को फॉग लाइट का उपयोग करने और यात्रियों को विमानन, रेलवे और राज्य परिवहन की सारिणी के बारे में अपडेट रहने के लिए कहा है. 

कोहरे के कारण ट्रेनें लेट 

आईएमडी के मुताबिक, ''गाड़ी चलाते समय या परिवहन के किसी भी साधन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें.'' दृश्यता कम होने से रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं और बृहस्पतिवार को दिल्ली जाने वाली 22 ट्रेनें देरी से चलीं. आईएमडी ने बताया कि शाम 5.30 बजे दिल्ली में सापेक्ष आर्द्रता 82 प्रतिशत थी. 

358 दर्ज किया गया औसत एक्‍यूआई 

इस बीच, गुरुवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 358 दर्ज किया गया. एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच ''अच्छा'', 51 से 100 के बीच ''संतोषजनक'', 101 से 200 के बीच ''मध्यम'', 201 से 300 के बीच ''खराब'', 301 से 400 के बीच ''बेहद खराब'' और 401 से 500 के बीच ''गंभीर'' माना जाता है.

ये भी पढ़ें :

* घने कोहरे की चादर से ढका दिल्ली-NCR, सोशल मीडिया पर छाईं तस्वीरें और Video, लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन
* घने कोहरे और धुंध की चादर में लिपटा दिल्ली-NCR, जीरो विजिबिलटी; 110 से ज्यादा फ्लाइट्स और 25 ट्रेनें प्रभावित
* खराब मौसम के कारण मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अयोध्या दौरा रद्द



from NDTV India - Latest https://ift.tt/daCOuZF

No comments:

Post a Comment