Wednesday, August 30, 2023

श्रम और रोजगार मंत्रालय के सर्विस पोर्टल पर 10 लाख के पार पहुंची वैकेंसी की संख्या

श्रम और रोजगार मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर 28 अगस्त, 2023 को नौकरियों की सक्रिय वैकेंसी पिछले चार महीनों में करीब 80% बढ़कर 10 लाख से कुछ अधिक हो गई है. सबसे ज्यादा नौकरी के अवसर फाइनेंस और इंश्योरेंस सेक्टर्स में ऑफर किए गए हैं.

श्रम मंत्रालय के मुताबिक, नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में पंजीकृत जॉब वैकेंसी की संख्या मई 2023 में 5,65,503 थी, जो 28 अगस्त तक बढ़कर 10,03,062 पहुंच गई. इनमें एक अहम हिस्सा सॉफ्टवेयर इंजीनियर, रखरखाव इंजीनियर, तकनीकी सहायता अधिकारी, बिक्री अधिकारी, डेटा एंट्री ऑपरेटर और लॉजिस्टिक्स अधिकारी जैसे पद के लिए है.

राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल पर नौकरियों की सक्रिय वैकेंसी सबसे ज़्यादा 51% फाइनेंस और इंश्योरेंस सेक्टर में हैं. जबकि 13% ट्रांसपोर्ट और स्टोरेज सेक्टर में हैं. 10 लाख से कुछ अधिक सक्रिय वैकेंसी में लगभग एक तिहाई रिक्तियां फ्रेशर्स के लिए ऑफर की गई हैं.

अर्थशास्त्री वेद जैन ने एनडीटीवी से कहा, "राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल पर पंजीकृत जॉब वैकेंसी दिखाती है कि आर्थिक गतिविधियों में सुधार हुआ है. ये अर्थव्यवस्था की दिशा और दशा के आंकलन का एक अच्छा पैमाना हो सकता है."

कुल सक्रिय वैकेंसी में से 38% वैकेंसी ऑल इंडिया स्तर पर उम्मीदवारों के चयन के लिए, जबकि 18% वैकेंसी अलग-अलग राज्यों की आवश्यकता के लिए पोस्ट की गईं हैं. भारत सरकार को उम्मीद है कि रोजगार के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण टेक्सटाइल जैसे सेक्टर में रोजगार के अवसर में सुधार की और संभावना है.

भारत सरकार के संयुक्त सचिव (टेक्सटाइल) राजीव सक्सेना ने एनडीटीवी से कहा, "टेक्सटाइल सेक्टर में भी रोजगार परिदृश्य अच्छा है.  ट्रेडिशनल गारमेंट सेक्टर और हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट सेक्टर मुख्य रूप से रोजगार जेनरेट कर रहे हैं. जॉब क्रिएशन की संभावना टेक्निकल टेक्सटाइल में काफी ज्यादा है. जॉब्स की वॉल्यूम बढ़ेगी और क्वालिटी ऑफ जॉब्स भी बढ़ेगा. टेक्सटाइल सेक्टर में सबसे ज्यादा स्किल जॉब्स क्रिएट होंगे."

श्रम मंत्रालय के मुताबिक आने वाले त्योहारों के सीजन के दौरान देश में रोजगार के अवसरों में वृद्धि हो सकती है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/vao9Hzi

No comments:

Post a Comment