Wednesday, October 11, 2023

इजरायल ने हमास से छीना गाजा बॉर्डर के इलाकों का कंट्रोल, जंग में मौतों की संख्या 3000 के पार

  1. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने मंगलवार को बताया कि उसने हमास से गाजा बॉर्डर के क्षेत्रों से कंट्रोल वापस ले लिया है. इस बीच जंग में मरने वालों की संख्या 3000 के पार हो गई है. इजराइल में 900 लोग मारे गए हैं, जबकि 2300 लोग घायल हैं. गाजा पट्टी में 700 फिलिस्तीनियों के मारे जाने की खबर है. 3726 लोग घायल हुए हैं. इजरायल की सेना ने अपने क्षेत्र में 1500 हमास के लड़ाकों को भी मार गिराया है.
  2. जंग के चौथे दिन हमास और लेबनान की तरफ से इजरायल में 15 रॉकेट दागे गए हैं. 'टाइम्स ऑफ इजराइल' के मुताबिक, इजरायल के पश्चिमी शहर गलील और दक्षिणी तटीय शहर एस्केलोन में रॉकेट गिरे हैं.
  3.  रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल में हमास से लड़ने के लिए 1973 के बाद पहली बार यूनिटी गवर्नमेंट बनेगी. इसके लिए सत्ताधारी लिकुड पार्टी के गठबंधन ने हामी भर दी है. इसका मतलब ये है कि इजरायल में ऐसी सरकार बनेगी, जिसमें सभी पार्टियां शामिल होंगी. ऐसी सरकार वॉर कैबिनेट जंग के वक्त बनती है.
  4.  इजरायल-हमास के बीच संघर्ष के चौथे दिन इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन किया. उन्होंने पीएम मोदी को जंग के बारे में पूरी जानकारी दी. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोग इस मुश्किल घड़ी में इजरायल के साथ हैं. हम हर तरह के आतंकवाद के खिलाफ हैं.
  5. हमास के हमलों में थाईलैंड के अब तक 18 नागरिकों की मौत हो चुकी है. सोमवार को इजरायल के रक्षा मंत्री ने पूरी गाजा पट्टी पर कब्जे का आदेश दिया था. इजराइल ने गाजा पर ताबड़तोड़ हमले किए. इसके जवाब में हमास ने धमकी दी है कि वो इजरायल से पकड़े करीब 150 बंधकों की हत्या कर देगा.
  6. हमलों के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास ने हम पर हमला करके सबसे बड़ी गलती की है. हम इसकी ऐसी कीमत वसूलेंगे, जिसे हमास और इजरायल के बाकी दुश्मनों की पीढ़ियां दशकों तक याद रखेंगी.
  7. नेतन्याहू ने कहा- "हम युद्ध नहीं चाहते थे. हम पर बहुत क्रूर तरीके से यह थोपा गया. हमने भले ही युद्ध शुरू नहीं किया, लेकिन इसका अंत हम ही करेंगे. इजरायल सिर्फ अपने लोगों के लिए नहीं, बल्कि बर्बरता के खिलाफ खड़े हर देश के लिए लड़ रहा है."
  8. इजरायली सेना ने कहा है कि हमास के गाजा में रिहायशी इलाकों में ठिकाने हैं. वो यहीं से ऑपरेट करता है. इजरायल के मुताबिक, इसमें एक मस्जिद भी शामिल है जिस पर उसने हमला किया है.
  9. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इजरायल ने गाजा में कई मस्जिदों पर भी हमले किए हैं. इनमें से चार मस्जिद शती रिफ्यूजी कैंप में थीं, जो पहले से ही गाजा पट्टी के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है.
  10. संयुक्त राष्ट्र (UN) ने हमास के हमलों के बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई के मद्देनजर फिलिस्तीन इलाकों में आम नागरिकों और मानवीय आवश्यकताओं को लेकर चिंता व्यक्त की है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने इजरायल और गाजा में आम नागरिकों पर ध्यान केंद्रित किए जाने का आह्वान किया.


 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/hUz9fN4

No comments:

Post a Comment