Thursday, October 12, 2023

इजराइल की सेना ने पहले लेबनान से "संदिग्ध घुसपैठ" की आशंका जताई, फिर इसे "गलती" बताया

इजराइल के गाजा के साथ जारी युद्ध के बीच इजराइली सेना ने बुधवार को कहा कि लेबनान से देश के हवाई क्षेत्र में "संदिग्ध घुसपैठ" हुई है. हालांकि समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि बाद में उसने कहा कि एक गलती हुई है और वह इसकी जांच कर रहा है.

इजराइली सेना के होम फ्रंट कमांड ने लेबनान की सीमा के पास देश के उत्तरी भाग में स्थित बीट शीन, सफ़ेद और तिबरियास शहरों के लोंगों को बड़े पैमाने पर हमले की आशंका के मद्देनजर अगली सूचना तक शरण देने के लिए कहा है. उत्तरी सीमा के पार कई कस्बों और शहरों में रॉकेट सायरन भी बजते रहे हैं.

इजराइली सेना ने बाद में कहा कि रिपोर्टें एक "गलती" के कारण आई थीं. उसने लेबनान के साथ सीमा के पास किसी भी बड़ी घटना से इनकार किया. सेना के स्पोक्समेन डेनियल हगारी ने टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान में कहा, "लेबनान से इस समय कोई लॉन्च नहीं हुआ है, कोई अलर्ट नहीं है, यह एक गलती है जिसकी हम जांच की जा रही है... हम जांच करेंगे कि क्या यह तकनीकी खराबी है या मानवीय गलती है." 

एएफपी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले दिन में लेबनान के आतंकी समूह हिजबुल्लाह ने कहा था कि उसने सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच इस सप्ताह की शुरुआत में ईरान समर्थित समूह के तीन सदस्यों के मारे जाने के बाद इजराइल पर मिसाइलें दागी थीं. इसके बाद जवाबी कार्रवाई की गई. इज़राइल ने कहा कि उसने जवाब में लेबनान के दक्षिण में समूह की सैन्य निगरानी चौकियों में से एक पर हमला किया था.

इजराइल ने मंगलवार को सीरिया में आतंकवादियों पर गोलीबारी भी की थी. इजराइली सेना ने कहा कि उसकी आर्टिलरी ने गोलान हाइट्स से उस इलाके में हमला करके जवाब दिया जिस पर उसने 1967 से कब्जा कर रखा है.

शनिवार से गाजा पट्टी पर इजराइली हवाई हमलों में संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी के 11 कार्यकर्ता मारे गए हैं और अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट के पांच सदस्य भी संघर्ष में मारे गए हैं. संगठनों ने यह जानकारी दी है.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/H4F2pCM

No comments:

Post a Comment