Wednesday, October 25, 2023

अमेरिकी राज्यों ने बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने को लेकर मेटा पर दायर किया मुकदमा

अमेरिका के दर्जनों राज्य मेटा और इसकी इंस्टाग्राम पर अपने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की लत भरे नेचर के जरिए युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालने का आरोप लगाते हुए मुकदमा कर रहे हैं. मंगलवार को ओकलैंड, कैलिफोर्निया की संघीय अदालत में दायर एक शिकायत में, कैलिफोर्निया और इलिनोइस सहित 33 राज्यों ने कहा कि मेटा, जो फेसबुक भी संचालित करता है, उसने अपने प्लेटफार्मों के महत्वपूर्ण खतरों के बारे में जनता को बार-बार गुमराह किया है और जान-बूझकर छोटे बच्चों और किशोरों को नशे की लत में डाल दिया है.

शिकायत में कहा गया है, "मेटा ने युवाओं और किशोरों को लुभाने, अपने साथ जोड़ने और अंततः फंसाने के लिए शक्तिशाली और अभूतपूर्व प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया है. जिसका मकसद मुनाफ़ा कमाना है." मुकदमा पर्याप्त नागरिक दंड सहित विभिन्न प्रकार के उपायों की मांग करता है.

मेटा पर कई मुकदमा दर्ज
मेटा मुकदमा बच्चों और किशोरों की ओर से सोशल मीडिया कंपनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाइयों की श्रृंखला में नई है. बाइटडांस का टिकटॉक और गूगल का यूट्यूब भी सोशल मीडिया की लत के बारे में बच्चों और स्कूल जिलों की ओर से दायर सैकड़ों मुकदमों का विषय हैं.

मेटा ने एक बयान में कहा, "हम निराश हैं कि किशोरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई ऐप्स के लिए स्पष्ट, आयु-उपयुक्त मानक बनाने के लिए कंपनियों के साथ उत्पादक रूप से काम करने के बजाय, अटॉर्नी जनरल ने ये रास्ता चुना है."

मेटा पर अधिकांश ध्यान 2021 में दस्तावेज़ों के जारी होने से उपजा है, जिसमें पता चला है कि मेटा के पास डेटा है, जो दर्शाता है कि इंस्टाग्राम, जो एक फोटो-शेयरिंग ऐप के रूप में शुरू हुआ था, नशे की लत है और किशोर लड़कियों के लिए कई बार छवि को खराब कर रहा है.

मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि मेटा ये सुनिश्चित करने का प्रयास करता है कि युवा सोशल मीडिया पर जितना संभव हो उतना समय बिताएं, ये जानने के बावजूद कि किशोर मस्तिष्क अन्य यूजर्स से पसंद के रूप में अप्रूवल की जरूरत के प्रति संवेदनशील होते हैं. मुकदमे में कहा गया है कि मेटा ने सार्वजनिक रूप से इस बात से इनकार किया कि उसका सोशल मीडिया हानिकारक है.

मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि मेटा ने 13 साल से कम उम्र के बच्चों के डेटा के संग्रह पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून का भी उल्लंघन किया है.

मुकदमे में ये भी आरोप लगाया गया कि मेटा आभासी वास्तविकता में राज्यों द्वारा बताई गई हानिकारक प्रथाओं का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है, जिसमें मेटा के होराइजन वर्ल्ड्स प्लेटफॉर्म के साथ-साथ संचार ऐप व्हाट्सएप और मैसेंजर भी शामिल है.

नौ अन्य राज्यों द्वारा मंगलवार को इसी तरह के मुकदमे दायर करने की उम्मीद है, जिससे मुकदमा करने वाले राज्यों की कुल संख्या 42 हो जाएगी.

मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, कंपनी और अन्य सोशल मीडिया कंपनियां पहले से ही बच्चों और स्कूल जिलों की ओर से इसी तरह के दावे करते हुए सैकड़ों मुकदमों का सामना कर रही हैं.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/ieG3kjn

No comments:

Post a Comment