Tuesday, October 3, 2023

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए गौरवान्वित महसूस किया : UNICEF चीफ

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती (Gandhi Jayanti) पर संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) की प्रमुख कैथरीन रसेल (Catherine Russell) ने राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, ''महात्मा गांधी की जयंती पर उनके स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए और अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर शांति और अहिंसा पर उनकी शिक्षाओं पर विचार करते हुए गौरवान्वित महसूस किया.'' 

यूनिसेफ चीफ कैथरीन रसेल ने लिखा कि, ''हम सभी को एक सुरक्षित और अधिक शांतिपूर्ण विश्व के लिए प्रयास करना चाहिए.''

देशभर में आज गांधी जयंती मनाई गई. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. आज महात्मा गांधी की 154वीं जयंती है. 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स (पूर्व ट्विटर) पर कहा कि गांधी जयंती के खास मौके पर वह महात्मा गांधी को नमन करते हैं. महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक है, जो पूरी मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है. पीएम ने कहा कि हम हमेशा उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करते रहें. गांधी जी के विचार हर युवा को उस बदलाव का वाहक बनने में सक्षम बनाएं जिसका उन्होंने सपना देखा था, जिससे सर्वत्र एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिले.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ ही आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है. पीएम मोदी ने विजय घाट पहुंचकर शस्त्री जी को भी श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनके साथ दिल्ली के एलजी विनय सक्सेना और आम आदमी पार्टी नेता आतिशी भी मौजूद थीं. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी विजय घाट पहुंचकर देश के पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी.



from NDTV India - Latest https://ift.tt/cNwmIiP

No comments:

Post a Comment