Tuesday, May 30, 2023

मोदी सरकार के 9 साल : निर्मला सीतारमण ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां, विपक्षी हमलों को लेकर कसा तंज

मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष में मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और प्रदेश अध्यक्षों ने सोमवार को देश के कई राज्यों में एक साथ ब्रीफिंग की और सरकार की उपलब्धियों को देश के सामने रखा. हालांकि विपक्ष सरकार के इन दावों पर सवाल उठा रहा है और आरोप लगा रहा है कि सरकार अपने दावों पर खरा नहीं उतर पा रही है. मोदी सरकार की नौ साल की उपलब्धियों को जनता के सामने रखने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई वरिष्ठ मंत्री और बीजेपी के मुख्यमंत्री देश के अलग-अलग राज्यों में मीडिया से रूबरू हुए. 

मुंबई में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बीते 9 साल में जो वायदे घोषणापत्र में किए, सरकार उसे लागू कर रही है. मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष में निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में 3.5 करोड़ पक्के मकान और 11.72 करोड़ शौचालय बने हैं. 12 करोड़ लोगों तक पीने का पानी पहुंचाया गया है और जरूरतमंदों को 9.6 करोड़ फ्री घरेलू गैस कनेक्शन दिए गए. साथ ही उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी में करोड़ों लोगों तक मुफ्त राशन पहुंचाया गया. 

इसके साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि खाद के बढ़े दामों का बोझ किसानों पर नहीं डाला गया और इसे सरकार ने वहन किया. उन्‍होंने कहा कि 10 फीसदी ईडब्‍ल्‍यूएस कोटे से गरीबों को मदद मिली है. साथ ही 15 नये एम्‍स, 700 नए मेडिकल कॉलेज और 7 नए आईआईटी बनाए गए हैं. 

'टैक्स का हर पैसा गरीबों, पिछड़ों पर खर्च हुआ'
निर्मला सीतारमण ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "ब्रिटेन को पछाड़कर भारत अब दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. ब्रिटेन फिसलकर हमारे नीचे आ गया है. सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख इकॉनमी भारत है, इस साल भी आने वाले साल भी. टैक्स का हर पैसा गरीबों, पिछड़ों पर खर्च हुआ. सरकार लगातार महंगाई पर नजर रख रही है और कीमतों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए जरूरत पड़ने पर हस्तक्षेप जारी रखेगी." 

विपक्ष पर वित्त मंत्री ने कसा तंज 
नौ साल की उपलब्धियों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रजेंटेशन के जरिए जहां गरीबों और किसानों के लिए उठाए गए कई कदम गिनाए तो साथ ही एकजुट हो रहे विपक्ष पर कहा कि उन्हें मेहनत करने दें. कांग्रेस के हमलों पर उन्‍होंने कहा कि पहले अपने अंतर्कलह पर ध्यान दें. पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम द्वारा उठाए गए 2000 रुपये की नोट बंदी के सवाल पर पूछा कि उनके कार्यकाल में भी कई सवाल पूछे गये थे, कितनों का उत्तर दिया?

'एयरपोर्ट की संख्‍या 200 तक पहुंचाने का लक्ष्‍य' 
दिल्ली में एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार ने देश में एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार के लिए एक लाख करोड़ रुपए के निवेश की योजना तैयार की है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, "पिछले 68 साल में देश में 74 एयरपोर्ट स्थापित हुए थे, लेकिन पिछले 9 साल में हमने 74 अतिरिक्त एयरपोर्ट स्थापित किए हैं, जिसमें एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट आदि शामिल हैं. हमने नंबर को डबल कर दिया है 74 से 148. हमारा टारगेट है अगले 3-4 साल में एयरपोर्ट की संख्या 200 तक पहुंचाने की". 

सरकार के दावों पर उठाए सवाल 
उधर, कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दल सरकार के दावों पर सवाल उठा रहे हैं. मल्लिकार्जुन खरगे ने एक कविता के जरिए सरकार को कई मोर्चों पर एक साथ घेरा है. दरअसल,  9 साल की जो लड़ाई है उसका वास्ता अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से है. यही वजह है कि दावों और प्रतिदावों में कोई भी पक्ष पीछे नहीं हटना चाहता है. 

ये भी पढ़ें :

* चुनावी रणनीति में माहिर PM नरेंद्र मोदी कैसे बन गए BJP की जीत की 'गारंटी'?
* पिछले नौ वर्षों में मोदी का प्रत्येक कदम गरीबों के उत्थान पर रहा केंद्रित : अर्जुन राम मेघवाल
* देश की जनता ने जो विश्वास जताया, उस पर खरी उतर रही मोदी सरकारः भूपेंद्र यादव



from NDTV India - Latest https://ift.tt/eHysnw9

No comments:

Post a Comment