Monday, May 15, 2023

मणिपुर के CM एन बीरेन सिंह ने दिल्ली में अमित शाह, जे पी नड्डा से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने चार कैबिनेट मंत्रियों और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष शारदा देवी के साथ रविवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. यह बैठक ऐसे समय हुई जब कुछ दिन पहले ही मणिपुर में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी, जिसमें 60 से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी. बैठक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा भी मौजूद रहे.

सपम रंजन सिंह ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री, उनके चार कैबिनेट मंत्रियों और भाजपा की प्रदेश इकाई की प्रमुख ने केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात की.'' उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि बैठक में किन मुद्दों को लेकर चर्चा हुई, लेकिन कहा कि मुख्यमंत्री अपनी दिल्ली यात्रा के बारे में पत्रकारों को जानकारी देने के लिए सोमवार सुबह इंफाल में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे. प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री आज रात मणिपुर लौट रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री और प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों को बैठक के लिए दिल्ली बुलाया गया था.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं, "स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है, लेकिन यह मुद्दा बहुसंख्यक मैतेई और कुकी के बीच विभाजन को गहरा कर सकता है, और दोनों समुदायों के बीच और अधिक संघर्षों को ट्रिगर कर सकता है."

मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हिस्सा मिटी का है और ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं. जनजातीय - नागा और कुकी - अन्य 40 प्रतिशत आबादी का गठन करते हैं और पहाड़ी जिलों में निवास करते हैं. मुख्यमंत्री ने सोमवार को कहा था कि पूर्वोत्तर राज्य में जातीय हिंसा में 60 लोग मारे गए, 231 घायल हुए और धार्मिक स्थलों सहित 1,700 घर जल गए. 

ये भी पढ़ें :

"बीजेपी ने धन बल का इस्तेमाल कर मुझे हराया" : कर्नाटक चुनाव परिणाम पर बोले जगदीश शेट्टार
कर्नाटक का CM कौन? जवाब तलाशने के लिए सुशील कुमार शिंदे समेत 3 ऑब्जर्वर नियुक्त
चुनावी जीत से कांग्रेस को अगले साल कर्नाटक में होने वाले राज्यसभा चुनाव में मिलेगी मदद



from NDTV India - Latest https://ift.tt/GmFvnWR

No comments:

Post a Comment