Monday, July 3, 2023

अजत पवर कय एकनथ शद क जगह लग : कगरस न उठय सवल

कांग्रेस ने महाराष्ट्र और सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के भीतर उभरती स्थिति को देखते हुए संकेत दिया है कि वह शरद पवार के साथ खड़ी है. कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने पवार को फोन किया. शरद पवार के भतीजे अजित पवार के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एनसीपी में विभाजन की संभावना बन गई है. मीडिया से बातचीत में अजित पवार ने दावा किया कि उन्हें व्यावहारिक रूप से पूरी पार्टी का समर्थन प्राप्त है. 

हालांकि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि अजित पवार के पीछे कितने विधायक हैं, इसकी पुष्टि नहीं हुई है. साथ ही उन्होंने साफ किया कि देश के सबसे दक्ष नेताओं में से एक और अनुभवी शरद पवार कम से कम जनता की अदालत में लड़ाई जरूर लड़ेंगे. 

चव्हाण ने कहा कि शरद पवार पहले भी उठ खड़े हुए हैं और वह कल से अपना अभियान शुरू कर रहे हैं. उन्होंने यह भी बताया कि बागियों को आखिरकार जमीनी स्तर के नेताओं का सामना करना पड़ेगा और यदि वे इसे अस्वीकार करते हैं तो विद्रोह समाप्त हो जाएगा. उन्होंने कहा, "उन्हें वापस आना होगा क्योंकि आखिर में उन्हें चुनाव लड़ना है."

चव्हाण ने कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि सत्तारूढ़ गठबंधन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के भाग्य को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है.

चव्‍हाण ने एक खास इंटरव्‍यू में एनडीटीवी को बताया कि एकनाथ शिंदे के खिलाफ अयोग्यता याचिका का निपटारा 11 अगस्त से पहले किया जाना है, यानी उस दिन से 90 दिनों के भीतर जिस दिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे स्पीकर को भेजा था. हमें यकीन है कि एकनाथ शिंदे और उनके 60 सहयोगियों को अयोग्य ठहराया जाएगा. 

उन्होंने कहा, "अगर वे अयोग्य हो जाते हैं तो हमें नए मुख्यमंत्री की जरूरत होगी. अब क्या भाजपा ने अजित पवार से वादा किया है कि वह एकनाथ शिंदे के उत्तराधिकारी होंगे? हम नहीं जानते."

चव्‍हाण ने भाजपा पर विपक्ष को तोड़ने की कोशिश का आरोप लगाया और कहा, "भाजपा किसी भी तरह विपक्ष के संयुक्‍त हमले का सामना नहीं कर सकती थी."

उन्होंने संकेत दिया कि एनसीपी के लिए स्थिति खराब नहीं है. चव्हाण ने कहा, "जो लोग अजित पवार के साथ चले गए हैं, उनके खिलाफ ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की गंभीर जांच है. आप कह सकते हैं कि एनसीपी का ईडी गुट चला गया है."

महा विकास अघाड़ी गठबंधन में कांग्रेस  इकलौती ऐसी पार्टी है, जिसमें टूट नहीं हुई है. इसे लेकर चव्हाण ने आरोप लगाया कि भाजपा ने पहले भी कांग्रेस को तोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन दो-तिहाई संख्या 30 विधायकों की है जो आसान नहीं होगी. एक या दो शामिल हो सकते हैं."

उन्होंने कहा, कांग्रेस अपने दल की रखवाली कर रही है और यह सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को एक बैठक करेगी कि सब कुछ ठीक है. 

ये भी पढ़ें :

* महाराष्ट्र 'महाभारत' पार्ट-2 : NCP में 'टूट', अजित की बगावत, अब क्या करेंगे शरद पवार? 10 बड़ी बातें
* अजित पवार की BJP को क्यों जरूरत? NCP नेता ने एकनाथ शिंदे को चेताया
* अजित पवार के पाला बदलने के बाद, दोनों ही गुटों के पास क्या है आगे का रास्ता?



from NDTV India - Latest https://ift.tt/PJkW1dE

No comments:

Post a Comment