Tuesday, July 25, 2023

संसद के अंदर-बाहर हंगामा, संजय सिंह के लिए पूरी रात तक धरने पर रहेंगे विपक्षी सांसद

  1. मणिपुर मुद्दे पर सदन में विपक्ष के विरोध के दौरान राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने AAP सांसद संजय सिंह को मॉनसून सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया.
  2. विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (I.N.D.I.A.) के घटक दलों के नेता सोमवार को संसद परिसर में धरने पर बैठ गए. ‘इंडिया' के घटक दलों का कहना है कि उनके नेताओं का यह धरना पूरी रात चलेगा. यह मणिपुर के विषय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग और आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के निलंबन के खिलाफ किया जा रहा है.
  3. पूरे मॉनसून सत्र के लिए आप सांसद संजय सिंह को राज्यसभा से निलंबित करने के बाद इस मसले पर विपक्षी दलों के सांसद लामबंद हो गए हैं. विपक्षी दलों के के सांसद संजय सिंह को निलंबित करने के खिलाफ राज्यसभा के सभापति से मिलने पहुंचे. 
  4. संजय सिंह को राज्यसभा से निलंबित किए जाने के कुछ घंटे बाद जगदीप धनखड़ ने कहा कि शिष्टाचार और अनुशासन को लागू करने के लिए कभी-कभी कड़े कदम उठाना जरूरी हो जाता है. हमें कभी भी संकोच नहीं करना चाहिए, क्योंकि शिष्टाचार और अनुशासन हमारे विकास, प्रतिष्ठा और समृद्धि से जुड़े हुए हैं.
  5. दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अगर संजय सिंह जनता के हित सच की आवाज उठाते हुए सस्पेंड हुए हैं, तो हमें कोई दुख नहीं है. इस माले में आगे क्या कर्रवाई होगी इस बात को संयज सिंह देखेंगे. आम आदमी पार्टी लीगल विंग के लोग इस मसले को आगे बढ़ाएंगे. 
  6. इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा- 'मैं सदन में मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हूं. मुझे नहीं पता कि वो (विपक्ष) यह चर्चा क्यों नहीं होने दे रहे. मेरा आग्रह है कि विपक्ष चर्चा होने दे, ताकि इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर देश के सामने सच्चाई पहुंचे.'
  7. संसद में प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की. पीएम ऑफिस में हुई मीटिंग में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर बैठक में मौजूद रहे.
  8. विपक्षी दलों के हंगामे और नारेबाजी के बीच सरकार ने लोकसभा में तीन विधेयक - राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक 2023, राष्ट्रीय नर्सिंग और प्रसूतिविद्या आयोग विधेयक 2023 और संविधान (अनुसूचित जातियां) आदेश (संशोधन) विधेयक 2023 पेश कर दिए. साथ ही सरकार ने सदन की सहमति से लोकसभा में डीएनए प्रौद्योगिकी (प्रयोग और लागू होना) विनियमन विधेयक, 2019 को वापस ले लिया है.
  9. सूत्रों के मुताबिक, सरकार संसद में अपने जवाब को केवल मणिपुर तक सीमित रखेगी. विपक्षी राज्यों में हो रही हिंसा का जिक्र नहीं होगा. हालांकि, सरकार को लगता है कि विपक्ष अपनी मांग से पीछे नहीं हटेगा. इसीलिए सरकार अब अपने विधायी कार्य को निपटाने पर ज़ोर देगी. 
  10. मंगलवार को संसद में कार्यवाही की शुरुआत से पहले I.N.D.I.A. गठबंधन से जु़ड़े सांसद मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात करेंगे. इस दौरान विपक्षी नेता अपनी अगली रणनीति पर चर्चा करेंगे. मंगलवार को मल्लिकार्जुन खरगे के चैंबर में होने वाली इस बैठक में AAP सांसद संजय सिंह के निलंबन पर भी चर्चा होनी है. 


 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/LfVG0dv

No comments:

Post a Comment