Saturday, June 17, 2023

बलय : गरम स जल असपतल म बत द दन म 34 लग क मत

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इन दिनों झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. बलिया में भी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. ऐसे में बीते दिनों में ही बलिया में गर्मी की वजह से कुल 34 बीमार लोगों की मौत हो गई है. बलिया जिला अस्पताल के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जिन लोगों की गर्मी की वजह से जान गई है उनमें खास तौर पर बुजुर्ग शामिल हैं. 

बलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर जयंत कुमार ने शुक्रवार को बताया कि जिले में भीषण गर्मी पड़ने के कारण लोग बीमार हो रहे हैं और अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं.पिछले दो दिन में 34 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 15 जून को 23 और 16 जून को 11 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने कहा कि मरने वाले मरीजों में ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक हैं और वे अन्य बीमारियों से पीड़ित थे.

सीएमओ ने बताया कि इन लोगों को गंभीर स्थिति में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था और इन सभी की मौत इलाज के दौरान हुई है. उन्होंने कहा कि बुजुर्गों के लिए गर्मी बर्दाश्त करना मुश्किल होता है.

वहीं, जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) दिवाकर सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए जिला अस्पताल में मरीजों व कर्मचारियों को लू के खतरे से बचाने के लिए पंखे, कूलर व एसी की व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि डॉक्टर, पैरा मेडिकल कर्मियों की संख्या में वृद्धि कर दी गई है.

CMO ने लोगों को नसीहत दी है कि गर्मी में, खास तौर से धूप में अगर आवश्यक न हो, तो घर से बाहर ना निकलें. और अगर किसी वजह से घर से बाहर निकलने की जरूरत पड़ती है तो गर्मी व धूप में रहने से बचें और अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना शुरू करें. साथ ही लू से बचाव के लिए छाता, धूप चश्मा और गमछा/दुपट्टा आदि का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी गई है. 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/EU6awPT

No comments:

Post a Comment