Saturday, July 1, 2023

इदर क अनठ मदर जह 108 बर शर रम लखन क बद ह मलत ह एटर

इंदौर शहर एक अनोखा मंदिर है जिसका नाम है 'अपने राम का निराला धाम'. इस मंदिर में भक्तों को तब तक प्रवेश नहीं मिलता है, जब कि वह 108 बार राम नाम नहीं लिख लेते हैं. मंदिर में साफ लिखा है कि यहां पर 108 बार श्री राम लिखने की शर्त पर ही प्रवेश मिलेगा. यह मंदिर इंदौर के कनाडिया रोड स्थित वैभव नगर में मौजूद है. बजरंगबली का यह मंदिर अपने आप में अनोखा है. जिसकी ख्याति दूर-दूर तक है, जिसे इसी बात से जाना जा सकता है कि यहां विदेशी भक्त भी दर्शन करने पहुंचते हैं.

इस मंदिर के पुजारी प्रकाश बागरेचा बताते हैं कि उन्हें बजरंगबली सपने में आए थे और कहा कि खुद की जमीन पर मंदिर का निर्माण करवाओ. बस फिर क्या था 1990 में मंदिर का निर्माण कार्य शुरू करवाया, जो आज तक निरंतर जारी है. इस मंदिर की अनोखी बात यह भी है कि बालाजी के मंदिर के ठीक ऊपर रावण को भी स्थान दिया गया है. साथ ही शिव के सामने भी रावण की प्रतिमा भक्ति करते हुए दर्शाई गई है.

मंदिर के संरक्षक हैं श्री रामचंद्र जी
एक खास बात और इस मंदिर की है कि इस मंदिर में संरक्षक श्री रामचंद्र जी, अध्यक्ष हनुमान जी, कोषाध्यक्ष कुबेर, सेक्रेटरी भोलेनाथ, सुरक्षा अधिकारी यमराज, लेखा-जोखा अधिकारी चित्रगुप्त और वास्तुविद् विश्वकर्मा बनाए गए हैं. 

रामायण के सभी पात्रों के दर्शन मौजूद
इस मंदिर में रामायण के सभी पात्र मौजूद हैं और मंदिर में श्री राम दरबार, गणपति जी, महाकाल और पूरी रामायण के चरित्र यहां देखने को मिलते हैं. 

महाभारत का भी होगा उल्‍लेख 
प्रकाश वागरेचा कहते हैं कि यहां श्री कृष्ण का विराट स्वरूप विराजित है. श्री राम की रामायण यहां मौजूद है और आने वाले समय में यहां महाभारत का उल्लेख भी किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें :

* "मंदिरों में अशोभनीय कपड़े पहनकर न आएं" : हिंदू संगठन ने मंदिरों के बाहर लगाए बैनर-पोस्‍टर
* सतना में अकाउंटेंट के किडनैपिंग की गुत्‍थी सुलझी, पुलिस ने पीड़ित को आरोपियों के कब्‍जे से कराया मुक्‍त, दो गिरफ्तार
* बस की चपेट में आने से मोटरसाइकिल सवार की दर्दनाक मौत, पुलिस ने आक्रोशित लोगों को कराया शांत



from NDTV India - Latest https://ift.tt/p1NyHAQ

No comments:

Post a Comment